गर्मी में फल खाकर करते हैं सुबह की शुरुआत तो आज से बंद कर दें क्योंकि पेट के लिए है नुकसानदायक

ब्रेकफास्ट पोषण से भरपूर होना चाहिए. इसलिए सुबह आप ब्रेकफास्ट में क्या खा रहे हैं यह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत फल खाकर ही करते हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या खाली पेट फल खाना फायदेमंद है? लेकिन आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि खाली पेट कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं?

कुछ ऐसे फल होते हैं जो भूल से भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी सेहत और पेट पर भारी नुकसान होता है।

खाली पेट कौन सा फल नहीं खाना चाहिए?

खट्टे फल
सुबह खाली पेट खट्टे फल बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए. खासतौर पर अंगूर खाने से बचना चाहिए. खट्टे फल में भरपूर मात्रा में एसिड होते हैं। इसे खाने से गैस, एसिड, अल्सर और पेट में जलन की शिकायत हो सकती है। संतरा या मौसमी फल नहीं खानी चाहिए. इसमें साइट्रिक एसिड होते हैं जो खाली पेट खाने से कई सारे नुकसान हो सकते हैं।

खाली पेट केला खाने से होने वाले नुकसान
केला खाना सेहत के लिए अच्छा होता है यह पोषण से भरपूर होता है। लेकिन खाली पेट केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे उल्टी और बैचेनी हो सकती है।

पाइनएप्पल खाली पेट न खाएं
खाली पेट पाइनएप्पल  खाएं क्योंकि यह पेट के लिए ठीक नहीं होता है। पाइनएप्पल विटामिन सी से भरपूर होता है. इसका डाइजेशन पर भारी असर पड़ता है. लेकिन खाली पेट इसे खाने से हाजमा बिगड़ सकता है।

आम

भले ही आम का सीजन है लेकिन खाली पेट आम नहीं खाना चाहिए। क्योंकि खाली पेट आम खाने से काफी ज्यादा नुकसान होता है. इससे ब्लोटिंग और अपच की समस्या हो सकती है। इसका डाइजेशन पर भी भारी असर होता है।

खाली पेट इन फलों को खा सकते हैं
सुबह खाली पेट पपीता जरूर खाना चाहिए. इससे काफी ज्यादा फायदा मिलता है. अनार और अमरूद भी खाली पेट आराम से ख सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है। अगर आप तरबूज और खरबूज खाते हैं तो वह भी आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।