त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें अश्वगंधा, मिलेंगे ये 5 चमत्कारिक लाभ

आयुर्वेद में कई ऐसी सामग्रियां मौजूद होती हैं, जो हमारी त्वचा को चमकदार बना सकती हैं। ऐसी ही एक चमत्कारिक सामग्री है अश्वगंधा, जिसे सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है।एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव यौगिकों से समृद्ध अश्वगंधा कोलेजन को बढ़ाता है और चेहरे की सूजन को कम कर सकता है।साथ ही इससे त्वचा को एक प्राकृतिक निखार भी मिलता है। आइए त्वचा पर अश्वगंधा इस्तेमाल करने के मुख्य फायदे जानते हैं।

बढ़ता है कोलेजन
चेहरे पर अश्वगंधा लगाने से त्वचा में कोलेगन का उत्पादन बढ़ सकता है। यह एक तरह का प्रोटीन है, जो त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है।अश्वगंधा में मौजूद सक्रिय यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और कोलेजन को बढ़ाते हैं।आप त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए त्वचा की देखभाल में ये वीगन फेस पैक शामिल कर सकते हैं।

कील-मुंहासों से मिलता है छुटकारा
अगर आप अपनी त्वचा को स्वच्छ बनाना चाहते हैं तो चेहरे पर अश्वगंधा लगाएं। यह मुंहासों और ब्लैकहेड्स आदि को मिटाने का एक चमत्कारी घरेलू नुस्खा है।इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के रोमछिद्रों को खोल देते हैं। इससे त्वचा में फंसी गंदगी बाहर निकल जाती है और मुंहासों का खतरा कम हो जाता है।साथ ही अश्वगंधा के उपयोग से तेल उत्पादन कम होता है, जो मुंहासों का मुख्य कारण है।

बढ़ती उम्र के लक्षण होते हैं कम
जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे चेहरे पर झुर्रियां पडऩे लगती हैं। ऐसे में आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।यह समय से पहले बूढ़ा करने में योगदान देने वाले मुक्त कणों के हानिकारक प्रभाव को कम करता है। यह त्वचा में कोलेजन को बढ़ाकर चेहरे को जवान बनाता है।आप डाइट में ये फल शामिल करके भी बुढ़ापे के लक्षणों को दूर कर सकते हैं।

त्वचा को मिलती है अंदरूनी चमक
सूरज की क्षति, वायु प्रदूषण और अन्य कारणों के चलते त्वचा बेजान होने लगती है। ऐसे में अपनी त्वचा को दोबारा चमकदार बनाने के लिए आप अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं।इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की सूजन को मिटा सकते हैं। साथ ही इसके जरिए त्वचा का लालपन कम होता है और त्वचा अंदरूनी तौर पर चमकदार बन जाती है।आप निखरी त्वचा पाने के लिए इन तरीकों से तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद
रूखी त्वचा वाले लोगों को त्वचा पर खुजली का अनुभव होता है, जिससे त्वचा छिल भी सकती है। इस समस्या का निवारण करने के लिए आप अश्वगंधा लगा सकते हैं।यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और नमी भी प्रदान करता है। इसके आराम पहुंचाने वाले गुण खुजली को कम कर सकते हैं और सूखेपन के कारण होने वाली त्वचा की सूजन को मिटा सकता हैं।आप रूखी त्वचा की देखभाल करने के लिए ये तरीके अपना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *