जोमैटो और स्विगी ने बढ़ाई प्लेटफॉर्म फीस, फूड डिलीवरी हुई महंगी

नई दिल्ली। फूड डिलीवरी कंपनियों जोमैटो और स्विगी ने अपने प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी कर दी है, जिससे अब इन प्लेटफॉर्म्स से खाना मंगवाना पहले से ज्यादा महंगा हो गया है। अब दोनों कंपनियां प्रति ऑर्डर 10 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क ले रही हैं।

त्योहारी सीजन में ग्राहकों पर बढ़ा बोझ
जोमैटो और स्विगी, जो देश के प्रमुख फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स हैं, त्योहारी सीजन के दौरान ऑर्डर में बढ़ोतरी से मुनाफा कमाने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि, प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाने के इस फैसले से कई ग्राहक नाराज हैं। जोमैटो ने अगस्त 2023 में प्लेटफॉर्म शुल्क की शुरुआत की थी, तब यह प्रति ऑर्डर 2 रुपये था, जिसे अब बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है।

GST सहित बढ़ा खर्च
प्लेटफॉर्म शुल्क पर 18% का GST भी लागू होता है, जिससे ग्राहकों को 10 रुपये के शुल्क पर कुल 11.80 रुपये देने होंगे। यह शुल्क सभी ग्राहकों, यहां तक कि गोल्ड सदस्यों पर भी लागू है, और यह डिलीवरी शुल्क के अतिरिक्त है। स्विगी ने भी अपने प्लेटफॉर्म शुल्क को 10 रुपये तक बढ़ा दिया है, और ऐसा माना जा रहा है कि यह बढ़ोतरी स्थायी हो सकती है।

सोशल मीडिया पर नाराजगी
सोशल मीडिया पर प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाने का फैसला नाराजगी का विषय बन गया है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कई यूजर्स ने शिकायत की है कि लगातार बढ़ रहे शुल्कों के कारण फूड डिलीवरी अब महंगी हो गई है और उसे वहन करना मुश्किल हो रहा है। एक यूजर ने लिखा, “फूड ऑर्डरिंग की शुरुआत मुफ्त डिलीवरी से हुई थी, लेकिन अब जीएसटी, डिलीवरी और पैकिंग शुल्क के साथ प्लेटफॉर्म फीस भी जोड़ दी गई है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *