मुख्यमंत्री धामी ने किनसूर बागी पहुंचकर किया नयार उत्सव-2024 का शुभारंभ

क्षेत्र के विकास को लेकर सात घोषणाएं

इस प्रकार के उत्सवों के माध्यम से क्षेत्र में व्यापारिक व आर्थिक गतिविधियां बढ़ेगी- धामी

क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा नयार उत्सव -2024

प्रदेश और जनपद का नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेगी ॐ घाटी

पौड़ी।  प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने एक दिवसीय जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत विधान सभा क्षेत्र यमकेश्वर की ग्राम पंचायत किनसुर बागी पहुंचकर तीन दिवसीय नयार उत्सव-2024 का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र के विकास से जुड़ी सात घोषणाएं करने के साथ ही गंगा नदी में महाशीर प्रजाति की मछली के सीड्स का प्रवाह, गंगा पूजा, राफ्टिंग दल को हरी झंडी दिखाकर गंतव्य की ओर रवाना करने, बहुउद्देशीय शिविर में लगे स्टॉलों का निरीक्षण सहित द्वीप प्रज्वलित कर नयार उत्सव का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के समापन के उपरांत उन्होंने धारी देवी मंदिर में पूजा अर्चना की।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित जनमानस को संबोधित करते हुए कहा कि नयार उत्सव-2024 के आयोजन से एक ओर जहां इस क्षेत्र को विश्व पटल पर पहचान मिलेगी, वही क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों से व्यापारिक, आर्थिक व सांस्कृतिक विकास होगा। मुख्यमंत्री ने इस दौरान क्षेत्र के विकास से जुड़ी सात घोषणायें की। जिसमे देवप्रयाग-सतपुली मोटर मार्ग व देवप्रयाग -बुआखाल मोटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में विकसित करने, नांद नदी क्षेत्र में 6 किलोमीटर सड़क का निर्माण, यमकेश्वर के अंतर्गत लक्ष्मणझुला क्षेत्र में मिनी स्टेडियम , यमकेश्वर क्षेत्र में पशुलोक मोटर मार्ग पर गंगाभोगपुर के निकट बीन नदी के ऊपर डबल लेन आरसीसी पुल का निर्माण, द्वारीखाल के जाखणीखाल-ढंडोली मोटर मार्ग का डामरीकरण और यमकेश्वर क्षेत्र में जमीन उपलब्ध होने पर डिग्री कॉलेज की स्थापना शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा व नयार नदी के संगम स्थल और व्यास की तपोस्थली के पावन तट पर आयोजित तीन दिवसीय नायर उत्सव के माध्यम क्षेत्र में पर्यटन सम्बंधित बुनियादी सुविधाओं का विकास और विस्तार होगा। कहा कि क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं । इन संभावनाओं को मूर्त रूप दिए जाने के लिए यह उत्सव मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र साहसिक खेल गतिविधियों के आयोजन से पर्यटन विकास को पँख लगेंगे। कहा कि इस तरह के महोत्सव से क्षेत्र को नई पहचान मिलती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पौड़ी में 100 फिट ऊँचा झंडा व पार्क का निर्माण, पौड़ी में त्रिशूल पार्क का निर्माण, पौराणिक केदारनाथ-बद्रीनाथ पैदल मार्ग को पुनर्जीवित किया है। साथ ही श्रीनगर में अलकनंदा नदी किनारे गंगा संस्कृति केंद्र का कार्य किया जा रहा है। साथ ही धारी देवी मंदिर में सुधारीकरण कार्य, पौड़ी के पुराने कलेक्ट्रेट भवन को हेरिटेज भवन का रूप और श्रीनगर गोला पार्क का सौंदर्यकरण कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि सिंगटाली पुल की समस्त औपचारिकता पूर्ण हो गई हैं। जल्द ही पुल का निर्माण कार्य शुरू होगा। कहा कि सतपुली क्षेत्र में झील का निर्माण होने से विकास को चार चाँद लगेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समान नागरिकता संहिता को लागू करने की दिशा में काम किया जा रहा है। प्रदेश सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य कर रही है। नकल विरोधी कानून लागू होने के बाद योग्यता के अनुसार नौकरियां मिल रही है। नकल माफियाओं को जेल में डाला गया है। कहा की प्रदेश सरकार निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ कार्य कर रही है।

कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार जनहित में फैसले ले रही है। हाल ही में कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि गरीब महिलाओं को 2027 तक 3-3 सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। इसके अलावा वन्यजीव संघर्ष में घायलों को अटल आयुष्मान योजना से मुफ्त उपचार का प्रावधान किया गया है।

यमकेश्वर विधायक श्रीमती रेनू बिष्ट ने कहा कि नयार उत्सव में प्रदेश के मुखिया की उपस्थिति क्षेत्र में विकास की सौगात लेकर आई है। उन्होंने क्षेत्र को जोड़ने वाले सिंगटाली पुल का शीघ्र निर्माण और क्षेत्र में एक डिग्री कालेज खोलने की मांग मुख्यमंत्री के सम्मुख रखी। इधर, बहुउद्देशीय शिविर में राजस्व विभाग, वन विभाग, मत्स्य, पशुपालन, कृषि, ग्रामीण आजीविका, उद्यान, डेयरी, आरवीएनएल, एसडीआरएफ, स्वास्थ्य, उद्योग, बाल विकास आदि विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर स्थानीय जनता को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया।

कार्यक्रम के अंत मे जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. आशीष चौहान ने मुख्यमंत्री को पवित्र चार वेद व स्मृति चिन्ह भेंट किए। विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी गिरीश गुणवंत, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट (आईएएस) दीपक रामचंद्र सेठब्लॉक प्रमुख महेंद्र राणा, परियोजना निदेशक विवेक कुमार उपाध्याय, उप जिलाधिकारी यमकेश्वर चतर सिंह चौहान, तहसलीदार साक्षी उपाध्याय, जिला मत्स्य अधिकारी अभिषेक मिश्रा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी के एस नेगी, जिलाध्यक्ष बीजेपी सुषमा रावत, पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम, ग्राम प्रधान किनसूर बागी दीपचंद शाह सहित अन्य अधिकारीगण, स्थानीय जनप्रतिनिधि व जनता मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *