शिफन कोर्ट के मामले में गरमाई राजनीति । मंत्री गणेश जोशी और अनुज गुप्ता के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा।

मसूरी:- शिफन कोर्ट के बेघरों का दिन भी वादा निभाओ आंदोलन जारी रहा । आज शहीद स्थल से नगर पालिका तक जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें पूर्व आयुक्त एसएस पांगती सहित कांग्रेस और उक्राद के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया । नगर पालिका प्रांगण में जमकर प्रदर्शन किया, इस दौरान आंदोलनकारियों ने जमकर नगर पालिकाध्यक्ष और मंत्री गणेश जोशी के खिलाफ नारेबाजी की ।
अब इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई । जैसे-जैसे नगर पालिका के चुनाव नजदीक आ रहे इसे एक बड़ा मुद्दा बनाने का विपक्षी प्रयास है । नगर पालिका अध्यक्ष के खिलाफ इन दिनों सभी राजनीतिक दलों के साथ आम जनमानस भी खफा दिखाई दे रहा है। जगह जगह मसूरी की जो दुर्दशा इन 5 सालों में हुए वो पहले कभी नहीं देखी गई। विपक्ष नगर पालिका अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी दोनों के खिलाफ लामबंद है। आज के प्रदर्शन में कांग्रेस, उत्तराखंड क्रांति दल मसूरी व्यापार मंडल के साथ कई सामाजिक संगठननों से जुड़े लोगों ने प्रदर्शन में भाग लिया। शिफन कोर्ट में 15_20 परिवार अंग्रेजों के समय से रह रहे हैं । धीरे-धीरे यहां अतिक्रमण कर अब इनकी संख्या लगभग 85 परिवार से अधिक है। यह सभी गरीब मजदूर लोग हैं । सरकार द्वारा पुरकुल गांव से मसूरी के बीच जो रोपवे बन रही है । सरकार द्वारा इन लोगों को हटाने का निर्णय लिया गया ।पिछले नगरपालिका चुनाव में शिफन कोट के लोगों ने नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता को चुनाव में भरपूर सहयोग दिया था । चुनाव में अनुज गुप्ता ने उनसे जो वादा किया था । वह उसे अभी तक पूरा नहीं कर पाए।सूबे के सबसे कद्दावर मंत्री गणेश जोशी जो यहां से विधायक भी हैं ने भी इन लोगों से वादा किया था । वो‌ भी अभी तक कुछ नहीं कर पाए। आज भी यह बेघर हैं। मंत्री गणेश जोशी नगर पालिका अध्यक्ष पर आरोप लगा रहे कि उन्होंने अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं कराई। वहीं नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता इस मामले में सरकार का सहयोग ना होने की बात कह रहे हैं। ऐसे में पीस रहे हैं तो सिर्फ यह बेघर लोग।

आज प्रदर्शन के दौरान उक्रांद के केंद्रीय प्रवक्ता शिव प्रसाद सेमवाल ने कहा कि जब तक इन मजदूरों को न्याय नहीं मिलता इनके आंदोलन का समर्थन किया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि यह सभी पहाड़ के मूल निवासी है। और जनप्रतिनिधि इन्हीं के वोट से जीतते‌‌ आते हैं। लेकिन आज कोई भी जनप्रतिनिधि इनका ध्यान नहीं रख रहे हैं।
इस मौके पर कांग्रेस प्रवक्ता पंकज क्षेत्री ने कहा कि पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने चुनाव से पहले इनका समर्थन किया, इनके वोट लेने के बाद विरोध कर दिया ।और इनकी मांग को पूरा नहीं कर रहे । उन्होंने कहा कि गैर सैंण में आगामी 13 मार्च से विधानसभा सत्र के दौरान वहां जाकर प्रदर्शन किया जायेगा । और इन्हें न्याय दिलाने की पूरी कोशिश की जाएगी।
इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता मनीष गौनियाल ने कहाकि यह प्रदर्शन पालिकाध्यक्ष को जगाने के लिए किया गया ,उन्होंने अनुज गुप्ता को चेतावनी दी कि जाते जाते शिफन कोट के बेघरों को आवास उपलब्ध करवाये वरना इनके खिलाफ आगामी चुनाव में सबक सिखाने का कार्य किया जायेगा। प्रदर्शन के दौरान शिफन कोट समिति के अध्यक्ष संजय टम्टा ने कहा कि जब तक न्याय नहीं मिलेगा तब तक आंदोलन जारी रहेगा ।
आंदोलन के संयोजक प्रदीप भंडारी ने कहा कि लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि है इनको सबस सिखाया जायेगा मंत्री गणेश जोशी और पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता इनके साथ किए गये वादे को पूरा करे अन्यथा अनका विरोध किया जायेगा। रैली में सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी पीसी थपलियाल, संजय डोभाल, राजेंद्र पंत, राज्य आंदोलनकारी प्रमिला रावत, पालिका सभासद प्रताप पंवार, सुमित्रा कंडारी, कुशा देवी, सुमित्रा बिष्ट, गीता देवी, लक्ष्मी देवी, संपत्ति लाल, खिला नंद नौटियाल, जगत लाल, शिवलाल सहित भारी संख्या में लोग शामिल थे।