चेहरे को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने में फेश वॉश या क्लींजर किसका करें इस्तेमाल? जानें क्या है ज्यादा कारगर

स्किन को खूबसूरत और हेल्दी रखने के लिए नियमित तौर पर उसकी देखभाल करनी पड़ती है। त्वचा को साफ करने लोग फेश वॉश और क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स से रोम छिद्रों से गंदगी साफ होती है और त्वचा हेल्दी बनती है। हालांकि, कुछ लोग फेश वॉश और कुछ लोग क्लींजर का यूज करते हैं. क्या आप दोनों के बीच का अंतर जानते हैं। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं…

फेसवॉश और क्लींजर में अंतर
फेसवॉश और क्लींजर दोनों का काम स्किन साफ करना है. फेसवॉश एक फोमिंग क्लींजर होता है, जबकि क्लिनिंग लोशन या क्लींजर नॉन-फोमिंग होता है. क्लींजर का इस्तेमाल करने के बाद चेहरा धोया नहीं बल्कि पोछा जाता है.

फेश वॉश और क्लींजर किस तरह काम करते हैं
फेसवॉश में झाग होता है, जो रोमछिद्रों में जमा गंदगी को गहराई तक साफ करता है. अगर चेहरे पर हैवी मेकअप है और ज्यादा गंदगी-धूल से संपर्क हो रहा है तो फेश वॉश का इस्तेमाल करने से पहले क्लींजर लगाने से चेहरे की गंदगी दूर हो सकती है। वहीं, अगर क्लींजर की बात करें तो ये चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल, मेकअप और गंदगी दूर करता है।  फेसवॉश की तुलना में ये सौ फीसदी ज्यादा इफेक्टिव होता है। धूल और गंदगी को दूर कर स्किन को हेल्दी बनाए रखता है।

फेसवॉश और क्लींजर का इस्तेमाल कब करें
1. फेश वॉश और क्लींजर का इस्तेमाल डेली रुटीन पर डिपेंड करता है।
2. सुबह फोमिंग फेसवॉश यूज करते हैं और घर लौटते समय हैवी ट्रैफिक और पॉल्युशन से चेहरे पर गंदगी जम गई है तो क्लींजर करके फेसवॉश का इस्तेमाल करें
3. रात में सोने से पहले चेहरे से गंदगी हटाने क्लींजर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।
4. मेकअप रिमूव करने के लिए भी पहले क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे त्वचा को मॉश्चराइज होता है और अंदर तक उसकी साफ-सफाई होती है।
5. सेंसिटिव त्वचा के लिए फेशवॉश और क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
6. सुबह या शाम सिर्फ एक बार फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए.दिन में दो बार क्लींजर से स्किन साफ कर सकते हैं।
7.ज्यादा मात्रा में फेसवॉश या क्लींजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।