जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुआ विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद पहला विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा।

चुनाव की तारीखें
पहला चरण: 18 सितंबर 2024
दूसरा चरण: 25 सितंबर 2024
तीसरा चरण: 1 अक्टूबर 2024
चुनाव के परिणाम 4 अक्टूबर 2024 को घोषित किए जाएंगे। जम्मू-कश्मीर में यह चुनाव दस साल बाद हो रहे हैं और इसके लिए स्थानीय नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गई हैं।

उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने चुनाव तारीखों पर तंज कसते हुए कहा, “देर आए, दुरुस्त आए।” उन्होंने आगे कहा, “1987-1988 के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में इतनी कम संख्या में चुनाव हो रहे हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस इस दिन के लिए तैयार थी और हम जल्द ही अपना चुनाव अभियान शुरू करेंगे।”

फारूक अब्दुल्ला का बयान
फारूक अब्दुल्ला ने चुनाव की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा, “मुझे हमेशा उम्मीद थी कि चुनाव होंगे। राज्य में सरकार बने कई साल हो गए हैं और जनप्रतिनिधि होने चाहिए जो लोगों की समस्याएं सुलझाएं। मैं चुनाव लड़ूंगा और उम्मीद है कि हम सरकार बनाएंगे।”

कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर की टिप्पणी
कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर ने कहा, “मैं इसका स्वागत करता हूं। देर से ही सही, एक कदम तो उठाया गया है। जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए आज खुशी का दिन है। सदन के गठन के बाद हम राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।”

भाजपा प्रभारी तरुण चुघ की प्रतिक्रिया
भाजपा के जम्मू-कश्मीर प्रभारी तरुण चुघ ने चुनाव की तारीखों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा स्वागत योग्य है। पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में, जम्मू-कश्मीर अनुच्छेद 370 से मुक्त हो गया है। लोग पीएम मोदी पर भरोसा करते हैं और बीजेपी को जनता का आशीर्वाद मिलेगा।”