जल्दी-जल्दी में खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा

कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि जल्दबाजी में खाने से सेहत पर इसका खतरनाक असर पड़ता है. जल्दबाजी में खाना खाने से कई बीमारियां घेर लेती है. इसलिए अक्सर कहा जाता है कि चबा-चबाकर खाना चाहिए. आइए इस आर्टिकल के जरिए जानें जल्दबाजी में क्यों नहीं खाना चाहिए? मॉर्डन और भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल के दौरान लोग अक्सर जल्दबाजी में खाना खा लेते हैं. जल्दी खाना खाने के कारण शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. जल्दी-जल्दी ऑफिस जाने के चक्कर में लोग जल्दबाजी में खाना खा लेते हैं. लेकिन यह सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता है. दरअसल, लोगों को इस बात का बिल्कुल भी एहसास नहीं है कि जल्दबाजी में खाना खाने से बिना चबाए पेट में जाकर दिक्कत होती है. साथ ही खाना पचने में भी कठिनाई होती है जिसके कारण कई बीमारियां हो जाती है।

अपच की समस्या
जल्दबाजी में खाना खाने से मुंह में सलाइवा ठीक से काम नहीं करता है. जिसके कारण कार्ब्स ठीक से पच नहीं पाता है. जल्दी-जल्दी खाना खाने से अपच की शिकायत हो जाती है. पाचन में परेशानी होती है. इसलिए अच्छे से चबा-चबाकर खाना चाहिए।

डायबिटीज का खतरा
जो लोग जल्दबाजी में खाना खाते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ता. मोटापे के कारण डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है. जिसके कारण टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

मोटापे की समस्या
जल्दी-जल्दी खाना खाने से मोटापा बढऩे लगती है. खाने को कम चबाकर खाते हैं तो पेट ठीक से भरता नहीं है. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत भूख लग जाती है. जिसके कारण वजन बढऩे लगता है. अक्सर कहा जाता है कि एक बाइट को कम से कम 15-32 बार चबाकर खाना चाहिए।

गले में फंस सकता है खाना
कई बार जल्दबाजी में खाना खाने से खाना गले में फंस जाता है. जिसके कारण खाना गले में अटक जाता है. इसलिए अच्छे से चबाकर खाना खाना चाहिए। जल्दी-जल्दी में खाना खाने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम, हार्ट डिजीज, गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।