बदलते मौसम में बार-बार सर्दी-जुकाम होना शरीर में होती है इस चीज की कमी

इस बदलते मौसम में अगर किसी व्यक्ति को बार- बार सर्दी, खांसी, फ्लू और वायरल बुखार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो इसका मतलब आपके शरीर में एस्कॉर्बिक एसिड पोषक तत्व की कमी है। अगर आप इस बदलते मौसम सर्दी, खांसी की समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन एस्कॉर्बिक एसिड से भरपूर फूड आइटम शामिल करें। एस्कॉर्बिक एसिड को विटामिन सी कहा जाता है। यह आपके पाचन यानी पेट और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं शरीर की इम्युनिटी मजबूत करने के लिए किन- किन चीजों को खाना चाहिए।

इम्युनिटी मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें-

संतरा
संतरे में विटामिन सी की मात्रा भरपूर मात्रा में पायी जाती है। इसका रोजाना सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ती है. अगर आप रोजाना एक मध्यम आकार के संतरे का सेवन करते हैं, तो  आपके शरीर में 83 मिलीग्राम विटामिन सी मात्रा जाती है. जो कि दैनिक जीवन में आवश्यकता है. इससे आपके शरीर में एस्कॉर्बिक एसिड पोषक तत्व की कमी नहीं होगी।

कीवी
कीवी फल को विटामिन सी कई पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। कीवी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा कीवी का सेवन करने से हमारे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। जिससे सर्दी, खांसी और वायरल फ्लू की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

नींबू
नींबू का सेवन हम कई तरह से करते हैं। नींबू को विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है. नींबू का सेवन सबसे ज्यादा पानी के साथ रस और सलाद के रूप में किया जाता है। नींबू का रोजाना सेवन करने से उच्च रक्तचाप से छुटकारा मिलता है. साथ इससे शरीर का इम्युनिटी मजबूत रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *