प्रदेश में बढते लव -जिहाद के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री धामी सख्त, पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

उत्तरकाशी: देवभूमि उत्तराखंड में लगातार लव जिहाद के मामले सामने आ रहे हैं। जिससे देवभूमि के लोगों और सरकार की चिंता बढा दी है। मैदानी इलाकों में यह सब पहले से चल ही रहा था । अब सीमांत जनपदों में भी समुदाय विशेष के युवक नाबालिग लड़कियों को प्रेम जाल में फंसा कर उन्हें अपना शिकार बना रहे हैं। उत्तरकाशी के पुरोला का मामला शांत भी नहीं हुआ था कि जनपद के दूरदराज क्षेत्र मोरी में भी दो सगी बहनों को अपनी पहचान छुपा कर एक मुस्लिम युवक दोनों बहनों को भगाने का प्रयास कर रहा था। जिसने पहले से क्षेत्र में जो तनाव था और बढ़ा दिया । चमोली के गौचर में भी मुजफ्फरनगर के रहने वाले दो मुस्लिम युवकों द्वारा एक नाबालिग लड़की को बहला-फुसलाकर होटल में ले जा रहे थे जहां होटल मालिक को उन पर संदेह हुआ और उन्हें पकड़ लिया गया। राज्य में लगातार बढ़ती जा रही इन घटनाओं से जनमानस में आक्रोश है ।
जब तक एक मामला पर बवाल शांत नहीं होता तब तक दूसरा मामला सामने आ रहा है ।
उत्तरकाशी के मोरी थाना क्षेत्र में एक मुस्लिम युवक ने दो नाबालिग लड़कियों (सगी बहनों) को अपने प्रेम जाल में फंसाया। ऑनलाइन गेमिंग के दौरान इनकी दोस्ती हुई थी। आरोपित युवक इन नाबालिग बहनों से दो वर्षों से वीडियो कॉल और चैटिंग कर रहा था। आरोपित ने अपना नाम गुड्डू बताया और इस दोस्ती को दो साल से चला रहा है।वीरवार को आरोपित युवक ने दोनों सगी बहनों को आराकोट बुलाया। इसी बीच परिवार के व्यक्तियों व पुलिस को भनक लग गई। नाबालिग लड़कियां अपने परिवार के साथ मोरी के आराकोट क्षेत्र के एक गांव में रहती हैं। ये दोनों मूल रूप से नेपाल की रहने वाली हैं। परिवार के व्यक्तियों व पुलिस को इसकी भनक लग गई। पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया। आरोपी मुजफ्फरनगर का रहने वाला है।

उत्तरकाशी जिले में दस दिनों के भीतर दूसरा मामला सामने आया। नाबालिग किशोरियों की माँ ने उक्त युवक के विरुद्ध आराकोट पुलिस को लिखित तहरीर दी। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर मामले की जाँच की शुरू कर दी है । दोनो नाबालिक बहने महज 14 और 16 साल की।

गिरफ्तार युवक मुजफ्फरनगर निवासी नबाब उर्फ़ गुड्डु के रूप में पहचान हुई ।उस पर मुंबई में नौकरी दिलाने और शादी करके वहीं रहने और किसी अन्य को न बताने का भी परिजनों का आरोप है

लव जिहाद और मानव तस्करी से मामला जुड़े होने की भी तहरीर में जिक्र किया ।
इस बीच लव जिहाद और लैंड जिहाद के मामले को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया। आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक आपात बैठक बुलाई ,जिसमें राज्य के डीजीपी, डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर ,मुख्य सचिव समेत कई अधिकारी मौजूद थे। पिछले कुछ महीनों से राज्य में लव जिहाद के मामले बढ़ते जा रहे हैं जिस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से चर्चा की और निर्देश दिया । इस तरह के मामले को गंभीरता से ले। और कठोर से कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। लैंड जिहाद के मामले में मुख्यमंत्री धामी ने पहले ही अवैध मजारों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। लव जिहाद और लैंड जिहाद के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। भारत के गृह मंत्रालय में असम के बाद उत्तराखंड दूसरा राज्य है जहां मुस्लिम समुदाय की आबादी में एकाएक बढ़ोतरी देखने को मिल रही है जो प्रदेश के लिए चिंता का विषय है ।