आयुष्मान कार्ड व आभा आईडी के लिए चलेगा वृहत अभियान : डॉ. धन सिंह रावत

  • 16 से 30 जनवरी तक प्रदेश भर में पखवाड़े भर चलेगा अभियान
  • कंपेन की सफलता के लिए प्रदेश के सभी पंचायत प्रधानों व वार्ड सभाषदोें से लेंगे सहयोग
  • प्रदेश में जल्द लांच की जाएगी ग्रीन चैनल पेमेंट व्यवस्था

देहरादूनः राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण में आयोजित समीक्षा बैठक में मा स्वास्थ्य डा धन सिंह रावत ने कहा कि 16 जनवरी से 30 जनवरी तक प्रदेशभर में आयुष्मान कार्ड व आभा आईडी बनाने को लेकर अभियान चलाया जाएगा। इस संदर्भ में सभी संबंधित अधिकारियोें को निर्देशित किया।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डा रावत ने कहा कि 15 जनवरी को सभी रेखीय विभागों की बैठक होगी जिसमें 16 से 30 जनवरी तक चलने वाले वृहत अभियान की सफलता के लिए रणनीति तय की जाएगी। कंपेन को सफल बनाने में सहयोग के लिए प्रदेश के सभी पंचायत प्रधानों व वार्ड सभाषदों को पत्र लिखा जाएगा।
उन्होंने प्रदेश में आयुष्मान ग्राम की समीक्षा के लिए भी प्रत्येक गांव स्तर पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड की अनिवार्यता पर भी चर्चा हुई, राशन कार्ड न होने की स्थिति में कोई दूसरा विकल्प पर विचार करने के निर्देश भी उन्होंने अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बीच का कोई विकल्प सुझायें और उस प्रस्ताव को जनहित में क्रियान्वयन के लिए कैबिनेट में लाया जाएगा।
मा मंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना में ग्रीन चैनल पेमंेट के तहत अस्पतालों को 50 फीसद एडवांस भुगतान किया जाएगा। इस कार्यक्रम की जल्द लांचिंग कराई जाएगी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि अभियान में रफ्तार और अपेक्षित क्रियान्वयन की निगरानी के लिए हर 15 दिन में समीक्षा बैठक ली जाएगी।
इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट, राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा आनंद श्रीवास्तव, निदेशक डा विनोद टोलिया, अतुल जोशी, संयुक्त निदेशक डा सुनीता चुफाल, प्रभारी निदेशक एनएचएम डा भागीरथी जंगपांगी आदि मौजूद रहे।