हेयर स्टीमिंग से ड्रैंडफ का होगा खात्मा, हेयर फॉल की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा, जानें इसके फायदे

बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए उन्हें स्टीम देना हेयर स्पा दिया जाता है. इससे बाल चमकदार और सुंदर बने रहते हैं। भाप यानी स्टीम बालों के रोम तक जाकर उन्हें पोषण देने का काम करता है. ऐसे में हर किसी को इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है लेकिन इससे पहले जानें हेयर स्टीमिंग के क्या-क्या फायदे होते हैं…

हेयर स्टीमिंग क्या होती है
एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें भाप से बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर इलाज किया जाता है, उसे हेयर स्टीमिंग कहते हैं। एक विशेष स्टीमिंग कैप या स्टीमर मशीन से बालों को भाप दिया जाता है. भाप बालों के क्यूटिकल्स को खोलने का काम करते हैं और डीप कंडीशनिंग ट्रिटमेंट या अन्य प्रोडक्ट्स बालों की जड़ों में ज्यादा प्रभावी ढंग से पहुंचते हैं।

हेयर स्टीमिंग के फायदे

1. डीप मॉइस्चराइजेशन में हेल्प
अगर बाल बहुत ज्यादा ड्राई हो गए हैं तो हेयर स्टीम अच्छा ऑप्शन माना जाता है। हेयर स्टीमिंग से बालों के क्यूटिकल्स खुलते हैं और बालों की गहराई तक नमी पहुंचती है। इससे ड्राई या क्षतिग्रस्त बालों को हाइड्रेट और पोषण में मदद मिलती है. इसके कई और बेनिफिट्स होते हैं।

2. स्कैल्प की सेहत सुधरती है
भाप लेने से बालों ही नहीं स्कैल्प को भी जबरदस्त फायदे होते हैं. ये रोम छिद्रों को खोलने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे स्कैल्प की सेहत वातावरण को बनाए रखने में मदद मिलती है. रूसी, खुजली और ड्राईनेस की समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

3. बालों का टूटना करे कम
रोजाना बालों को स्टीम करने से उनका टूटना कम होता है और वे मजबूत बनते हैं। हेयर स्ट्रीमिंग से स्टाइलिंग, केमिकल ट्रीटमेंट या पर्यावरणीय तनाव के कारण जो नुकसान होते हैं, उन्हें रिपेयर करने में मदद कर सकते हैं। इससे बाल ज्यादा मजबूत और ज्यादा लचीले बनते हैं।