पूरे क्षेत्र से जुड़ी है फिलिस्तीन की सुरक्षा- ईरानी विदेश मंत्री

तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा है कि गाजा और वेस्ट बैंक की सुरक्षा क्षेत्र से जुड़ी हुई है और ‘युद्ध समाधान नहीं है।’ अपने फ्रांसीसी समकक्ष कैथरीन कोलोना के साथ फोन पर यह टिप्पणी की। बातचीत के दौरान, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि इजऱाइल-हमास संघर्ष के विस्तार को रोकने और क्षेत्र में स्थायी शांति सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका चुनौतियों की जड़ों पर जिम्मेदारी से ध्यान देना और उन्हें हल करने के लिए प्रतिबद्ध होना है।

अमेरिकी तुष्टिकरण के तहत फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर इजरायल के कब्जे को क्षेत्रीय अस्थिरता के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि इन मूल कारणों से आंखें मूंदना असंभव है, साथ ही उन्होंने क्षेत्र में सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की। कोलोना ने अपनी ओर से क्षेत्र में तनाव बढऩे पर चिंता व्यक्त की और ईरान से संघर्ष के दायरे को बढऩे से रोकने में मदद करने का आह्वान किया।

उन्होंने दक्षिणपूर्वी ईरानी शहर करमान में हुए घातक आतंकवादी हमले की भी निंदा की, जिसमें 92 लोग मारे गए और 280 से अधिक अन्य घायल हो गए। दोनों पक्ष आपसी सम्मान पर आधारित माहौल में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार में आने वाली बाधाओं को दूर करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए अपने राजनयिक परामर्श और संपर्क जारी रखने के महत्व पर भी सहमत हुए।

इजऱाइल 7 अक्टूबर, 2023 से गाजा पट्टी में हमास के साथ लड़ रहा है, जब फिलिस्तीनी गुट ने दक्षिणी इजऱाइल पर एक हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे। गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि इजरायली सेना ने अपने सैन्य अभियानों में अब तक 22,722 फिलिस्तीनियों को मार डाला है।