राजधानी देहरादून की 62 करोड़ रुपए से बदलेगी सूरत, इन 11 रूटों का किया गया चयन 

देहरादून। दिसंबर में होने जा रहे निवेशक सम्मेलन में आने वाले निवेशकों को लुभाने के लिए राजधानी दून को सजाया-संवारा जाएगा। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने इसकी तैयारियां शुरू करते हुए राजधानी के 11 रूटों का चयन किया है। इन रूटों की दुकानों और घरों को एक जैसा लुक देने के लिए एक रंग में रंगाई-पुताई की जाएगी। वहीं फसाड योजना के तहत दुकानों पर एक जैसे साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 62 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए एमडीडीए की ओर से पहला टेंडर आमंत्रित कर दिया गया है। दरअसल निवेशक सम्मेलन का आयोजन फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) में किया जाना तय है।

सम्मेलन को सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लानिंग की गई है। दून में विकास से जुड़े सभी जिम्मेदार विभागों को इसमें अपनी सहभागिता करने के आदेश दिए गए हैं। जिसे देखते हुए मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण अभी से शहर को सजाने और संवारने के काम में जुट गया है। एमडीडीए के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने बताया कि जौलीग्रांट से लेकर प्रेम नगर तक 11 रूटों को चिह्नित किया गया है। इन सभी रूटों पर मकानों और दुकानों पर रूटवार अलग-अलग थीम के अनुसार पेंटिंग की जाएगी। दुकानों के बोर्ड और बैनर भी एक ही थीम पर लगेंगे। एमडीडीए का हार्टीकल्चर विभाग डिवाइडर और फुटपाथ के आसपास वृहद पौधरोपण कर सौंदर्यीकरण का काम करेगा। जौलीग्रांट से रिस्पना तक के प्रोजेक्ट के लिए टेंडर आमंत्रित कर लिए गए हैं। अन्य रूटों पर जल्द टेंडर आमंत्रित किए जाने हैं।

शहर को फसाड के तहत एक रंग में रंगने के साथ ही दीवारों पर खूबसूरत कलाकृतियां, उत्तराखंड की संस्कृति की झलक दिखाती पेंटिंग्स भी बनाई जाएंगी, जो निवेशकों को उत्तराखंड की ओर आकर्षित करेंगी। शहर में रेत से खूबसूरत कलाकृतियां बनाई जाएंगी। उत्तराखंड के विभिन्न धार्मिक स्थलों और ओडीओपी उत्पादों की जानकारी भी पेंटिंग्स और होर्डिंग्स के जरिए दी जाएगी। पूरे आयोजन के दौरान प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को अभिव्यक्त किया जाएगा। मेहमानों को लुभाने के लिए खासकर चौराहों और जंक्शनों को खूबसूरत लुक देने की तैयारी की गई है।