टाटा मोटर्स 1 फरवरी से करेगी यात्री वाहनों के दामों में बढ़ोतरी

नई दिल्ली। दिग्गज वाहन निर्माता टाटा मोटर्स भी दाम बढ़ाने वाली कंपनियों में शामिल हो गई है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक सहित अपने यात्री वाहनों के दामों में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान किया है जो 1 फरवरी से लागू होगी। इसका लक्ष्य कच्चे माल की लगातार बढ़ती लागत की आंशिक रूप से भरपाई करना है। इससे पहले टाटा मोटर्स ने अप्रैल 2023 में कहा था कि वह 1 मई से अपने यात्री वाहनों की कीमत लगभग 0.6 प्रतिशत बढ़ा देगी।

वाहन उद्योग में यह रुझान देखा गया है जब उद्योग की मारुति सुजूकी जैसी दिग्गज कंपनियों ने वित्त वर्ष 24 के शुरुआती महीनों में दाम वृद्धि का सहारा लिया है। मारुति ने अपने इस फैसले के लिए महंगाई और जिंसों के अधिक दामों को कारण बताया है। इस दाम वृद्धि का प्रतिशत सभी मॉडलों के लिए अलग-अलग है।

जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी 1 जनवरी से अपने वाहनों के दामों दो प्रतिशत तक की वृद्धि का ऐलान कर चुकी है। इसके लिए ऑडी ने तर्क दिया है कि आपूर्ति-श्रृंखला संबंधी करारणों और परिचालन की बढ़ती लागत की वजह से दाम वृद्धि की आवश्यकता हुई। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के आंकड़ों के अनुसार कंपनी ने दिसंबर 2023 में 43,859 वाहन बेचे और यात्री वाहन श्रेणी में 14.97 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की। उसने दिसंबर 2022 में 37,190 वाहन बेचते हुए 13.08 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की थी।