दो हजार के नोट बदलने का आज आखिरी दिन, चार बजे तक मिलेगी सुविधा

नोएडा। दो हजार के नोट बदलने के लिए शनिवार अंतिम दिन है। बैंक में चार बजे तक जबकि एटीएम में रात 12 बजे तक यह सुविधा मिलेगी। लीड बैंक अधिकारी के अनुसार, नोएडा के बैंकों में दिल्ली और गाजियाबाद के लोगों ने 100 करोड़ जमा कराए हैं। वहीं, अंतिम दिनों में भी यहां के लोगों ने नोएडा के बैंकों में धनराशि जमा कराई है। इनमें इंदिरापुरम, खोड़ा, अशोक नगर और मयूर विहार के अधिकतर लोग शामिल हैं।

लीड बैंक अधिकारी विदुर भल्ला बताते हैं कि जिले को मिला लक्ष्य अंतिम तारीख से सप्ताह भर पहले ही पूरा कर लिया गया है। इसके बाद भी लोगों ने 20 करोड़ से अधिक रुपये जमा कराए। बैंकों को शाम सात बजे तक करेंसी चेस्ट में जमा कराना होगा। सभी एटीएम के पैसे अगले दिन तक जमा कराने होंगे। जिले में 35 बैंकों की 570 शाखाएं संचालित हो रही हैं, जबकि एटीएम की संख्या 820 है। 23 मई से नोट बदलने की घोषणा के बाद लीड बैंक की ओर से 37.5 लाख नोट बदलने का लक्ष्य रखा गया था।

भल्ला ने बताया कि नोटबंदी वाले हालात नहीं रहे, बहुत आसानी से नोट बदले गए हैं। इसके लिए 23 मई से ही शाखाओं पर 600 अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए गए थे। मई में औसतन 12 से 15 करोड़ तक एक दिन में बैंकों में पहुंचे थे, जबकि सितंबर में एक दिन औसतन 18 से 20 करोड़ तक जमा हुए हैं।