मोदी सरकार ने 2023 -24 का अंतरिम बजट पेश किया।

आज‌ बुधवार को मोदी सरकार के दुसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। ऐसे में निर्मला सीतारमण ने टैक्स कटौती समेत तमाम बडे़ ऐलान किए। इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी। महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया।

इसके अलावा केंद्रीय बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय अर्थव्यवस्था को‌ चमकता सितारा के पिटारे से शिक्षा, रोजगार जगत के लिए कई बड़ी और अहम घोषणाएं की है।50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा। राज्यों को राजधानी में Unity Mall खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके तहत वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा मिलेगा।बजट में युवाओं के लिए बड़े ऐलान38,800 शिक्षकों की नियुक्ति होगीकेंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट घोषणा में कहा कि अगले 3 सालों में, सरकार आदिवासी छात्रों को समर्थन देने वाले 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी।

कौशल उन्नयन के लिए सिविल सेवकों और सरकारी कर्मचारियों के लिए एकीकृत ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा।केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि 2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए एक मिशन शुरु किया जा रहा है।कोरोना के दौरान हुए पढ़ाई के नुकसान की होगी भरपाईकेंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड में हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए पूरी कोशिश करेंगे। एनजीओ के साथ मिलकर काम करेंगे। वित्तीय नियामक को भी इसमें शामिल करेंगे।नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी भी सेट की जाएंगीकेंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि बच्चों और युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी सेट की जाएगी, जिसमें सभी विषयों और सभी सेक्शन की किताबें उपलब्ध कराया जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्टेट्स को भी प्रेरित किया जाएगा कि वे वार्ड और पंचायत लेवल पर लाइब्रेरी सेट करें ताकि नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का फायदा हर कोई उठा सके।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन उत्कृष्ट संस्थानों की स्थापनाकेंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट भाषण में घोषण की कि भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन उत्कृष्ट संस्थानों की स्थापना की जाएगी। ये तीन अलग-अलग प्रमुख संस्थानों में स्थापित होंगे।

कृषि, स्वास्थ्य और शहरी विकास के लिए यहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम होगा।रेलवे को अब तक का सबसे बड़ा आवंटनकेंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान किया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा आवंटन है। यह 2013-14 में दिए गए आवंटन से नौ गुना ज्यादा है। खाद्यान्न और बंदरगाहों को जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया गया है। 50 अतिरिक्त एयरपोर्ट, हेलिपैड, वाटर एयरोड्रोम का नवीनीकरण किया जाएगा ताकि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा सकता है।जन-धन योजना खाते के लिए वीडियो केवाईसी का ऐलानजन-धन योजना के तहत बैंक खात खुलवाने के लिए जरूरी केवाईसी की प्रक्रिया को वीडियो कॉल के जरिए पूरी की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि अब वीडियो केवाईसी को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने पैन को भी चुनिंदा सरकारी एजेंसियों के सभी डिजिटल सिस्टम के लिए उपयुक्त करार दिया। सीतारमण ने कहा कि कारोबारी संस्थानों का काम पैन के जरिए आसान किया जाएगा।