सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, हवाई ईंधन के दाम बढ़े, देशभर में नई कीमतें आज से लागू

नई दिल्ली। मई के पहले दिन ही राहत की खबर सामने आई है. OMCs ने 19kg वाले कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम 19 रुपए कम कर दिए हैं. देशभर में नई कीमतें आज से लागू होंगी. घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. एयरलाइंस को झटका लगा है. हवाई ईंधन महंगा हुआ है। OMCs ने हवाई ईंधन के दाम बढ़ा दिए हैं. दाम में 749.25/किलो लीटर की बढ़ोतरी की गई है. ये नई दरें भी आज से लागू होंगी. अप्रैल में क़रीब रु 502.91/किलो लीटर की कटौती हुई थी. मार्च महीने में 624.37/ किलो लीटर दाम बढ़े थे।

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को किया था. जिसमें कहा गया था कि एलपीजी सिलेंडर 100 रु सस्ता होगा. पीएम ने सिलेंडर की कीमत कम करते हुए घोषणा की थी कि महिला दिवस पर, हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कमी करने का फैसला किया है. इससे देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा।

विशेष रूप से हमारी नारी शक्ति को लाभ होगा. उन्होंने कहा था, यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए ‘जीवनयापन में आसानी’ सुनिश्चित करने की हमारी कोशिश है.” केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देशभर में 14.17 करोड़ मुफ्त एलपीजी रिफिल उपलब्ध कराए थे।